The कैसे पाए थकान से तुरंत छुटकारा Diaries

Wiki Article



आराम देने वाली गतिविधियाँ करें, जैसे योग, ध्यान

उद्योग में जिन कारणों से थकान उत्पन्न होती है यदि उन्हीं कारणों का निराकरण किया जाए तो कर्मचारी थकान से बच सकता है। यही सबसे अच्छा उपाय है। थकान दूर करने के उपाय संक्षेप में निम्न प्रकार हैं-

फैशन'मुर्दा कपड़े पहनकर निकला है', सवाल पर श्री श्री रविशंकर का दिमाग के तार हिला देने वाला जवाब

पानी की प्रक्रियाओं, मास्क और आराम में लगभग दस मिनट लग गए। अब, कमर खींचने के लिए शारीरिक अभ्यास शुरू करें। कुर्सी के बहुत किनारे पर बैठो, अपने पैरों को आगे खींचें, पैरों को आप की ओर खींचें। हाथ ऊपर की ओर बढ़ते हैं, हथेलियों - छत के समानांतर, हाथों की रेखा के दाहिने कोण पर। हाथ वापस रखे जाते हैं, जैसे कि सिर के लिए। इनहेलेशन पर - निकास पर, निकास पर - पूरे शरीर पर अपने पैर की उंगलियों पर मोड़ो, अपने घुटनों पर अपना सिर लेने की कोशिश कर रहा है।

घर पर खुजली वाली त्वचा के इलाज के लिए युक्तियों में शामिल हैं:

अगला अभ्यास रक्त की मुक्त परिसंचरण सुनिश्चित करने के लिए गर्दन की मांसपेशियों को फैलाना है। यह किसी भी स्थिति में किया जा सकता है, लेकिन बशर्ते कि कंधे वापस खींचे जाते हैं, सिर ऊपर उठाया जाता है, ठोड़ी आगे बढ़ा दी जाती है। अभ्यास का अर्थ छाती पर अपनी ठोड़ी डालने का प्रयास करना है।



♦ सुबह का नाश्ता करना ना भूले। ये शरीर मे थकान दूर करने के लिए बहुत मददगार हैं। नाश्ता मे फल, सलाद, फिबेर आदि की मात्रा बढ़ाए।

शरद पवारमहाराष्‍ट्र सरकारचीनमौसम अपडेटबिजनेसक्रिकेट

यह सामग्री क्रियेटिव कॉमन्स ऍट्रीब्यूशन/शेयर-अलाइक लाइसेंस के तहत उपलब्ध है;

यह थी थकान कैसे दूर करे के बारे में जानकारी

अगर आपको बार-बार खट्टी उल्टी या खट्टी डकारें हो रही हैं, तो इस स्थिति में मीठी दही का सेवन करें। मीठी दही का सेवन करने से पेट को ठंडक मिलती है। साथ ही खट्टी उल्टी और डकार की परेशानी से राहत मिल सकता है। 

नींद की कमी : मनुष्य की उम्र के अनुसार नींद के निश्चित घंटे होते हो। बड़ी मशीनों से संबंधित कार्य करने वाले कर्मचारी की नींद में यदि कोई कमी होती है तो थकान शीघ्र ही होती है, साथ में उत्पादन का ह्रास भी होने लगता है। दुर्घटनाओं की भी संभावनाएं अधिक रहती हो। कम नींद के अलावा अधिक नींद भी थकान का कारण होती है।

जो लोग हमेशा तनाव में रहते read more हैं उन लोगों को करने के लिए कोई काम नहीं रहता है जिसके कारण वह हमेशा सोते रहते हैं और थकान महसूस होने लगती है

Report this wiki page